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राजस्थान: कोटपूतली-बहरोड़ में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

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राजस्थान  Published by: Pramod Kumar Bansal , Date: 25/12/2025 01:27:08 pm Share:
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  • 25/12/2025 01:27:08 pm
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संक्षेप

राजस्थान: राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। इस वर्ष के उपभोक्ता दिवस की थीम डिजिटल न्याय के मा

विस्तार

राजस्थान: राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। इस वर्ष के उपभोक्ता दिवस की थीम डिजिटल न्याय के माध्यम से उपभोक्ता मामलों का त्वरित और प्रभावी निपटारा था। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एडीएम ओमप्रकाश सहारण ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये डिजिटल न्याय से तुरंत समाधान पर प्रकाश डाला प्रणाली पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत में प्रत्येक वर्ष 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस उपभोक्ता अधिकारों के महत्व और उपभोक्ता संरक्षण के व्यापक ढांचे को रेखांकित करता है। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं को बढ़ावा देना है। उपभोक्ता हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई डिजिटल पहलें भी शुरू की हैं। इनमें ई-जागृति पहल प्रमुख है, जिसे 01 जनवरी 2025 को लॉन्च किया गया। यह उपभोक्ता शिकायत निवारण के लिए एक महत्वपूर्ण डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में तेजी से उभरा है। ई-जागृति मंच ने पूर्व की प्रणालियों- ओसीएमएस, ई-दाखिल, एनसीडीआरसी सीएमएस और कॉन्फोनेट-को एकीकृत कर एकल, सुव्यवस्थित इंटरफेस उपलब्ध कराया है।

 उन्होंने कहा कि अधिकारी व कार्मिक जिले के उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के कानूनों के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष कार्य योजना के साथ कार्य करें। एक उपभोक्ता जब अपने अधिकारों के प्रति पूर्ण रूप से जागरूक होगा तभी उनकी सुरक्षा कर पाएगा। जिला रसद अधिकारी शशि शेखर शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को बेहतर संरक्षण प्रदान करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 लागू किया, जो 20 जुलाई 2020 से प्रभाव में आया। यह कानून वर्ष 1986 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम का स्थान लेता है और विवाद निपटान तथा बाजार जवाबदेही के लिए एक आधुनिक और प्रभावी ढांचा उपलब्ध कराता है। इसका उद्देश्य उपभोक्ता कल्याण की रक्षा करना और व्यावसायिक लेन-देन में निष्पक्षता को सुनिश्चित करना है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने राष्ट्रीय उपभोक्ता हैल्पलाईन (एनसीएच) को भी अपग्रेड किया है और एआई-सक्षम एनसीएच 2.0 को पेश किया गया है। 

यह प्रणाली बहुभाषी सहायता, चैटबॉट आधारित संवाद और तेज शिकायत निपटान की सुविधा प्रदान करती है। इसके माध्यम से उपभोक्ता ऑनलाईन शिकायत दर्ज कर सकते हैं, पूर्व-मुकदमेबाजी समाधान प्राप्त कर सकते हैं और अपने अधिकारों से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने उपभोक्ताओं के अधिकारों, साईबर क्राइ्र्रम, ई दाखिल प्रणाली, बीआईएस मानकों पर विस्तृत व्याख्यान दिया। अधीक्षण अभियंता विद्युत निगम मनोज गुप्ता ने उनके विभाग में उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में अपने विचार साझा किए गए। कार्यक्रम में आवंटन सलाहकार समिति के पदाधिकारी, राशन डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारी, पेट्रोल पंप एवं गैस एजेंसी संचालक एवं उपभोक्ता उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन विश्राम गुर्जर प्रवर्तन निरीक्षक एवं आभार पुष्पेंद्र सिंह चौधरी प्रवर्तन अधिकारी द्वारा किया गया।